☔ बारिश में गोवा की इन जगहों पर जरुर जाएं!

बारिश में गोवा की इन जगहों पर जरुर जाएं!

💁‍♀ गोवा अपने समुद्र तटों, वॉटर स्पोटर्स एडवेंचर, चर्च और नाइट लाइफ के लिए जाना जाता है. और वहां पर ऐसी कई सुंदर और आकर्षक जगह हैं जो आपका मन मोह लेगी. अगर आप बारिश का पूरा मजा लेना चाहते है तो गोवा की इन इन जगहों में जरुर जाएं -

पुराना गोवा
गोवा का यह इलाका बिल्कुल शांत और सुकून देने वाला है. यहां कई मशहूर गिरजाघर हैं जिनमें से कुछ विश्व विरासत भी हैं. 'द बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस'  में सेंट जेवियर की पार्थिव देह (ममी) रखी हुई है. सी कैथेड्रल एशिया का सबसे बड़ा चर्च है. यहां लेडी ऑफ रोजरी चर्च भी है.

🏕 मोरजिम बीच
मोरजिम बीच को लोकप्रिय तौर पर 'टर्टल बीच' के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर आपको यह लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए का निवास और प्रजनन स्थान है. इस बीच पर दिखने वाले छोटे-छोटे कछुए और केकड़े आप का अनुभव यादगार बना देते हैं. इस बीच पर उथले पानी के कारण काईट सर्फिंग भी आपके लिए यादगार होगी.

🎑 बेटलबटीम बीच
मजोरडा बीच के दक्षिण में स्थित बेटलबटीम बीच गोवा के सबसे सुंदर बीचो में से है. अपने शानदार सूर्यास्त के कारण इसे 'सनसेट बीच ऑफ गोवा' भी कहा जाता है. यह दूसरे तटों के मुकाबले ना सिर्फ ज्यादा शांत है बल्कि ज्यादा साफ सुथरा भी है. इस तट की शांति और इसका एकांत इसे ज्यादा आकर्षक और आमंत्रित बनाता है.

🗾 अंबोली
गोवा से 80 किलोमीटर दूर स्थित अंबोली एक चित्रमय स्थान है. यह हनीमून पर आए लोंगो के लिए बेस्ट जगह है. यह महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत है और यहां घूमने लायक स्थानों में सुंदर नागत्ता प्रपात और हिरण्याकेशी मंदिर प्रमुख हैं. अतिरिक्त समय हो तो आप यहां जा सकते हैं.

🏞 पणजी
यह गोवा की राजधानी है यहां गोवा के पैतृक संग्रहालय देखने योग्य है जिसमें गोवा में होने वाली रबर की खेती से लेकर नमक की फैक्ट्री तक सभी दर्शाए गए हैं. यहां आप स्टेट म्यूजियम देख सकते हैं. कुछ दूरी पर मांडोवी नदी के किनारे रीस मैगोस गांव में रीस मैगोस किला है.

Comments

Popular posts from this blog

समर्थ रामदास स्वामींची अतिशय सुंदर रचना. ही २० कडवी म्हणजे २० रत्ने आहेत.

मूलगीची तक्रार - कविता

शिवजयंती तिथीप्रमाणे का ?